कार्य

नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय, आंध्र प्रदेश

 

 राजस्व अनुभाग

क.  लाइसेंस शुल्क:-  नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय, आंध्र प्रदेश सभी सेलुलर, बेसिक, यूनिफाइड एक्सेस सर्विस, इंटरनेट सेवा प्रदाता / इंटरनेट सेवा प्रदाता - सूचना प्रौद्योगिकी , राष्ट्रीय लंबी दूरी से राजस्व हिस्सेदारी के रूप में लाइसेंस शुल्क के संग्रह के लिए जिम्मेदार है। पब्लिक मोबाइल रेडियो ट्रंकिंग सर्विसऔर एकीकृत लाइसेंसधारी, उनके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच, अर्थात। विकेंद्रीकृत लाइसेंसधारियों के संबंध में लाइसेंस शुल्क आकलन के लिए समायोजित सकल राजस्व विवरण, लेखापरीक्षित वित्तीय दस्तावेज और शपथ पत्र। यह कार्यालय लाइसेंसधारियों द्वारा लाइसेंस समझौतों के अनुसार अनुमत सकल राजस्व से दावा की गई कटौतियों का भी सत्यापन करता है।Agreements.

ख.   बैंक गारंटी:- यह कार्यालय विकेन्द्रीकृत लाइसेंसधारियों द्वारा प्रस्तुत प्रदर्शन बैंक गारंटी और वित्तीय बैंक गारंटी के रखरखाव, लाइसेंस समझौते के नियमों और शर्तों के उल्लंघन की घटना पर, बैंक गारंटी राशि की समीक्षा और समय पर/नवीनीकरण न होने की स्थिति में इसे भुनाने के लिए भी जिम्मेदार है।

ग.   कटौती सत्यापन:- नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय कटौती दावा दस्तावेजों की पुष्टि करता है। दूरसंचार सेवा प्रदाता के संबंध में चालान, बैंक विवरण, फॉर्म 26 Q/ लेखा परीक्षक का प्रमाण पत्र आदि के माध्यम से स्रोत पर कर कटौती भुगतान प्रमाण। यह कार्यालय कटौती सत्यापन रिपोर्ट को अंतिम रूप देता है और दूरसंचार सेवा प्रदाता के आगे लाइसेंस शुल्क आकलन के लिए दूरसंचार विभाग (मुख्यालय) को रिपोर्ट भेजने के लिए भी जिम्मेदार है।

घ.   दूरसंचार प्रवर्तन संसाधन और निगरानी प्रकोष्ठ :- यह कार्यालय ग्राहकों के गैर-सत्यापन (ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म जुर्माना), विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र विकिरण उल्लंघन आदि के लिए टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं पर दूरसंचार प्रवर्तन संसाधन और निगरानी प्रकोष्ठ द्वारा लगाए गए अन्य धाराओं/दंडों से भी राजस्व एकत्र करता है।

   स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क संग्रह:-नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय राजस्व साझाकरण के आधार पर स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के संग्रह के लिए जिम्मेदार है, स्पेक्ट्रम शुल्क का आकलन, आंध्र प्रदेश सेवा के दूरसंचार सेवा प्रदाता (TSP) (GSM/CDMA) के संबंध में स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क से संबंधित वित्तीय बैंक गारंटी की समीक्षा कर रहे हैं।

पेंशन वितरण प्राधिकरण अनुभाग:

        पेंशन वितरण प्राधिकरण अनुभाग संपन्न पेंशनभोगियों को पेंशनभोगी लाभों के समय पर संवितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पेंशन वितरण प्राधिकरण (अनुभाग, नियंत्रक संचार लेखा कार्यालय, आंध्र प्रदेश 6000 से अधिक पेंशनभोगियों की जरूरतों को पूरा करता है, जिसमें भारत संचार निगम लिमिटेड स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना - 2019 पेंशनभोगी, पारिवारिक औद्योगिक महंगाई भत्ता स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना 2019 पेंशनभोगी, सामान्य औद्योगिक महंगाई भत्ता पेंशनभोगी, सामान्य केंद्रीय महंगाई भत्ता पेंशनभोगी, सामान्य परिवार औद्योगिक महंगाई भत्ता पेंशनभोगी और पारिवारिक केंद्रीय महंगाई भत्ता पेंशनभोगी शामिल हैं। वर्तमान में रुपये का मासिक संवितरण। 21 करोड़ बनाया जा रहा है। मासिक पेंशन का भुगतान किया जा रहा है।

       पेंशन वितरण प्राधिकरण अनुभाग स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना -2019 पेंशनरों को आस्थगित ग्रेच्युटी भुगतान का समय पर भुगतान सुनिश्चित करता है, यानी पात्र स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना -2019 पेंशनरों को हर महीने के पहले सप्ताह में।

          इनके अलावा, मृत्यु-सह-सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी और कम्युटेशन बिलों का भुगतान तब किया जा रहा है जब पेंशन अनुभाग द्वारा मामलों का निपटारा किया जाता है। बकाया बिल, पारिवारिक पेंशन में परिवर्तन एवं जीवन प्रमाण पत्र विलम्ब से प्राप्त होने पर बकाया के पूरक/बकाया बिल के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। जैसे-जैसे महंगाई भत्ता बढ़ता है, बक़ाया का भुगतान पूरक/मासिक बिल के माध्यम से किया जा रहा है।

        पेंशन खाते/ भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (को अद्यतन करने के संबंध में पेंशनभोगियों से प्राप्त अनुरोधों को पेंशन वितरण प्राधिकरण अनुभाग द्वारा निपटाया जाना है। प्राप्त पेंशन वाउचर ऑडिट अनुभाग के बैंक/पोस्ट ऑफिस माइग्रेशन के मामलों को इस सेक्शन द्वारा संपन्न सॉफ्टवेयर में प्रोसेस किया जाएगा। पेंशन वितरण प्राधिकरण अनुभाग की एक अन्य महत्वपूर्ण गतिविधि कार्यालय परिसर में ही आने वाले पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र तैयार करना है। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए पेंशनरों को मासिक रिमाइंडर इस अनुभाग द्वारा बल्क लघु संदेश सेवा के माध्यम से और व्यापक प्रचार के लिए संचार निगम लिमिटेड कार्यालयों को पत्र लिखकर भी सूचित किया जाएगा।

         संपन्न पेंशनरों के संबंध में आयकर की गणना पेंशनरों से विकल्प/निवेश घोषणा प्राप्त करने पर की जाएगी और इसे मासिक बिलों में शामिल किया जाएगा। आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए मासिक/त्रैमासिक कर कटौती विवरण नकद अनुभाग को सूचित किया जाएगा। वित्तीय वर्ष के अंत में फॉर्म 16 को संपन्न में अपलोड किया जाएगा और संबंधित पेंशनभोगियों को प्रतियां भेजी जाएंगी।.

नकद अनुभाग:

  1. सामान्य भविष्य निधि
  • • पांच आहरण और वितरण अधिकारी यानी दूरसंचार प्रवर्तन संसाधन और निगरानी प्रकोष्ठ विजयवाड़ा, WMS विजयवाड़ा, WMS विशाखापत्तनम, नियंत्रक संचार लेखा और भारत संचार निगम लिमिटेड के कार्यालय के सामान्य भविष्य निधि खातों का रखरखाव।
  • • भारत संचार निगम लिमिटेड के सामान्य भविष्य निधि क्रेडिट के संबंध में चेक/ डिमांड ड्राफ्ट की प्राप्ति।
  • • सामान्य भविष्य निधि अग्रिम/निकासी की प्रक्रिया।
  • • सामान्य भविष्य निधि अंतिम भुगतान मामलों (सेवानिवृत्ति/ स्वैच्छिक निवृत्ति/मृत्यु) का निपटान।
  • • खातों की पुनर्रचना।
  • • रजिस्टरों के रखरखाव सहित स्थानांतरण आने और जाने के मामले
  • • सामान्य भविष्य निधि वार्षिक विवरण।
  1. . केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना
  • • भारत संचार निगम लिमिटेड से केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना अनुसूचियों/ डिमांड ड्राफ्ट की प्राप्ति।
  1. अवकाश वेतन अंशदान
  •  • भारत संचार निगम लिमिटेड से चेक/ डिमांड ड्राफ्ट की प्राप्ति और पोस्टिंग।
  •  • ब्रॉडशीट का रखरखाव।
  1. पेंशन अंशदान
  • • भारत संचार निगम लिमिटेड से चेक/ डिमांड ड्राफ्टकी प्राप्ति और पोस्टिंग।.
  • • ब्रॉडशीट का रखरखाव।
  1. . ऋण और अग्रिम
  • • एनडीसी/छूट के लिए एचबीए मामलों की प्रोसेसिंग।
  • • ऋण और अग्रिम (कंप्यूटर, स्कूटर, कार और एचबीए) की ब्रॉडशीट बनाए रखना।
  1. बैंक समाधान
  • • बैंक से स्क्रॉल का संग्रह और कॉम्पैक्ट सॉफ्टवेयर मॉड्यूल में स्क्रॉल की पोस्टिंग।
  • • बीआरएस तैयार करना और डीएफबी (बैंक से आहरण) और आरटीबी (बैंक को विप्रेषण) के रजिस्टरों का रखरखाव।
  • • बैंक से आहरण/प्रेषण का मासिक समाधान।
  • • उचंत खातों/राशियों का समाशोधन।
  • • आरबीआई के साथ मासिक खातों की समीक्षा (जेएस जर्नल)।
  • • आरबीआई के आंकड़ों का मिलान।
  1. . विविध कार्य
  • • शेष राशि (आरओबी) की समीक्षा की तैयारी और अद्यतन।
  • • संशोधित अनुमान और बजट अनुमान केंद्र सरकार कर्मचारी समूह बीमा योजना ,डीएलआईएस और सामान्य भविष्य निधि पर ब्याज से संबंधित प्रस्ताव।
  1. रिपोर्ट और रिटर्न
  • • कार्य विवरण की तैयारी और प्रस्तुतिकरण।
  • • दूरसंचार विभाग (मुख्यालय) द्वारा क्रमबद्ध कोई अन्य रिपोर्ट।

 सार्वभौमिक सेवा दायित्व अनुभाग

  1. सार्वभौमिक सेवा दायित्व सरकार का दायित्व है। सस्ती और उचित मूल्य पर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को दूरसंचार सेवा तक पहुंच प्रदान करना ।
  2. सार्वभौमिक सेवा दायित्व अनुभाग सीएपीईएक्स और ओपीईएक्स सब्सिडी को खारिज करने के लिए जिम्मेदार है, जो यूएसपी को पहले भुगतान किए गए अग्रिमों के समायोजन के बाद समझौते के नियमों और शर्तों के अनुसार दावों की विधिवत पुष्टि करता है।
  3. समझौते की अवधि में साइटों का भौतिक सत्यापन करने और सार्वभौमिक सेवा दायित्व मुख्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए ।
  4. समझौते के नियमों और शर्तों के अनुसार SIA को ले जाने के लिए और योजना के सुधार के लिए प्रतिक्रिया और सुझावों के साथ सार्वभौमिक सेवा दायित्व मुख्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करना ।
  5. दूरसंचार विभाग (मुख्यालय) को समय-समय पर आवधिक रिपोर्ट प्रस्तुत करना ।