कार्य

 

1.  पेंशन और अन्य टर्मिनल लाभों का निपटान

i)   पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभ: सर्किल के दूरसंचार विभाग और बीएसएनएल कर्मचारियों के सीडीए और आईडीए वेतनमान पर सेवानिवृत्ति लाभ का प्राधिकरण
ii)  ) पेंशन योगदान और अवकाश वेतन: पेंशन योगदान के रूप में प्राप्त की जाने वाली राशि का संग्रह, जांच और निगरानी और सरकार द्वारा बीएसएनएल से वेतन छोड़ दिया जाता है।  
iii)  नई पेंशन योजना: नई पेंशन योजना के बारे में सरकारी कर्मचारी योगदान और सरकारी योगदान को दर्शाने वाला विवरण तैयार करना।  
iv) हम पेंशन संबंधी शिकायतों के निपटान के लिए पेंशन अदालतों का भी आयोजन करते हैं।

 

2. . पेंशन संवितरण प्राधिकरण


i)   पेंशन लाभों का भुगतान सीधे बैंक खाते में। 
ii)   कोई मध्यस्थ (बैंक, एसएसए आदि)
iii)  मासिक (समय पर) पेंशन संवितरण
iv) स्रोत पर आयकर कटौती।  
v)   पेंशन संवितरण का सबसे कुशल तरीका। 
vi)   शिकायत निवारण में 0% विलंब।  
vii)  ) लेखा महंगाई भत्ता बकाया में 100% सफलता। 
viii) सबसे तेजी से बकाया भुगतान, यदि कोई हो।  
ix)   ) अनंतिम पेंशन मामलों से कुशल व्यवहार करना।

 

3. लेखा परीक्षा और खाता कार्य

i)  पेंशन लेखा परीक्षा: यह कार्यालय पेंशनभोगियों को पेंशन और संबद्ध लाभों के कारण नामित बैंक और डाकघरों द्वारा किए गए संवितरण पर पोस्ट ऑडिट का प्रयोग कर रहा है।  
ii)  पीएओ और डीडीओ कार्य: विभागीय लेखा संगठन की मूल इकाई, इस कार्यालय और टर्म सेल के लिए पीएओ और डीडीओ फ़ंक्शन करती है।
iii)  जीपीएफ, एलएसपीसी और ऋण और अग्रिम के लिए ब्रॉडशीट का रखरखाव।
iv)  Iआंतरिक जांच निरीक्षण: हम टर्म सेल का वार्षिक आंतरिक ऑडिट करते हैं।

 

4. राजस्व कार्य

सीसीए जम्मू और कश्मीर का कार्यालय डीओटी फील्ड यूनिट के रूप में राजस्व प्रबंधन के संबंध में विभिन्न भूमिकाएं निभा रहा है।

i)  लाइसेंस शुल्क का प्रबंधन: लाइसेंस शुल्क संग्रह: यह कार्यालय सेलुलर, बेसिक, यूनिफाइड एक्सेस सर्विसेज, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (टेलीफोनी के बिना)/इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (टेलीफोनी के साथ) के सभी वाणिज्यिक लाइसेंसधारकों से लाइसेंस शुल्क के संग्रह के लिए जिम्मेदार है।
ii)  दस्तावेजों की जांच और कटौती का सत्यापन: लाइसेंसधारक द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच के लिए जिम्मेदार है अर्थात एजीआर विवरण और हलफनामे और यूएसएएल और सीएमटीएस द्वारा दावा की गई कटौती को भी सत्यापित करें।
iii)  बैंक गारंटी: निष्पादन का रखरखाव और वित्तीय बैंक गारंटी और गैर-नवीकरण और संबंधित लाइसेंस समझौते के नियमों और शर्तों को पूरा न करने के लिए नकदीकरण सुनिश्चित करना।
iv)  स्पेक्ट्रम प्रभारों का प्रबंधन: जीएसएम और सीडीएमए निजी सेवा प्रदाताओं के संबंध में स्पेक्ट्रम शुल्क और बीएसएनएल राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर प्रबंधित और एकत्र किया जाता है।

 

5.  यूएसओ संवितरण

i) सार्वभौमिक सेवा सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का कार्यान्वयन; यूएसओएफ परियोजनाओं/योजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी करना और संबंधित यूएसओएफ समझौते के नियमों और शर्तों के अनुसार सब्सिडी वितरित करना;
ii) यूएसओएफ योजनाओं के संबंध में सब्सिडी/वित्तीय सहायता के सभी दावों का सटीक और समय पर निपटान
iii) यूएसओएफ परियोजना के संबंध में विभिन्न रिकॉर्डों की निगरानी यूएसपी द्वारा प्रस्तुत की जानी चाहिए;
iv) यूएसओएफ परियोजनाओं / योजनाओं का भौतिक सत्यापन / निरीक्षण;
v) यूएसओएफ सब्सिडी दावे की लेखा परीक्षा